भाई-बहन के त्योहार रक्षाबंधन पर ऐसे सजाएं घर, अपनाएं ये 9 ट्रेडिशनल Rakhi Decoration Ideas

 यहाँ कवर किए गए टॉपिक्स

Rakhi Decoration Ideas : रक्षा बंधन प्रमुख हिंदू त्योहारों में से एक है, क्योंकि यह भाइयों और बहनों के बीच के खूबसूरत बंधन का जश्न मनाता है। इस अवसर पर, एक बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है, और भाई उसकी रक्षा करने का वचन देता है, चाहे कुछ भी हो जाए। यह दिन प्यार, खुशी और हंसी से भरा होता है क्योंकि परिवार पवित्र त्योहार मनाने के लिए एक साथ आते हैं। अब, हममें से अधिकांश लोग अपने परिधानों को चुनने, स्वादिष्ट भोजन तैयार करने और इस अवसर का आनंद लेने के लिए अपने भाई-बहनों के लिए उपहार चुनने में बहुत समय बिताते हैं, लेकिन क्या आपने कभी पारंपरिक राखी सजावट विचारों को उत्साह बढ़ाने के लिए आज़माया है?

यदि नहीं, तो इस वर्ष अपने भाई-बहनों का स्वागत करने के लिए ऐसा करने का प्रयास करें और देखें कि यह किस प्रकार आनंद में वृद्धि करता है। हमने राखी की सजावट के लिए कुछ बेहतरीन विचार साझा किए हैं जिन्हें शामिल करना आसान है और उत्सव के मूड को बढ़ा देंगे।

आपके घर को जीवंत बनाने के लिए 9 खूबसूरत राखी सजावट के विचार

यहां घर पर आज़माने और इस राखी के लिए पारंपरिक माहौल बनाने के लिए कुछ सुंदर राखी सजावट केो विचार दिए गए हैं:

रंग-बिरंगी-रंगोली-साथ-दीयों-जैसी-खूबसूरत-राखी-सजावट
Loved this design?
Get best prices from interior design experts
Get Quote
प्रवेश द्वार पर रंगोली के बिना राखी की सजावट अधूरी है (छवि स्रोत: विकिमीडिया )

रंगोली भारत में त्योहारों का पर्याय है। चाहे दिवाली हो, गणेश उत्सव हो, नवरात्रि हो या राखी - रंगोली को उत्सव की सजावट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। यह न केवल सुंदर दिखता है बल्कि आपको अपने प्रियजनों के साथ जुड़ने का मौका भी देता है क्योंकि आप एक साथ बैठकर अपनी रचनात्मकता दिखाते हुए अलग-अलग डिज़ाइन बनाते हैं और पूरी प्रक्रिया का आनंद लेते हैं। रंगोली के रंग भी उचित मूल्य पर उपलब्ध हैं। ये आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे, खासकर त्योहारी सीजन में। घर में अलग-अलग रंग जैसे लाल, हरा, गुलाबी, पीला, बैंगनी और नारंगी रंग लाएं और अपने मेहमानों के स्वागत के लिए प्रवेश द्वार पर अलग-अलग डिज़ाइन बनाएं।

राखी की सजावट के लिए एक दुकान में बहुरंगी दीवार-लटकनरंगीन और पारंपरिक वॉल हैंगिंग सबसे अच्छे राखी सजावट विचारों में से एक हैं (छवि स्रोत: pxhere )

पारंपरिक रूप से हस्तनिर्मित दीवार हैंगिंग समग्र राखी सजावट थीम में आकर्षण जोड़ सकती हैं। आपको ऑनलाइन और बाज़ारों में खूबसूरत वॉल हैंगिंग की एक विस्तृत विविधता मिल जाएगी। रंग-बिरंगे मोतियों, दर्पण के काम और बहु-रंगीन तारों वाली मालाएँ आश्चर्यजनक लगती हैं। उनमें से कुछ को घर लाएँ और उत्सव के उत्साह को बढ़ाने के लिए उन्हें प्रवेश द्वार पर या अपने लिविंग रूम में लटकाएँ।

राखी की सजावट के लिए कांच के फूलदान में ताज़ा गुलाब
Explore more designs
Talk to our Interior Design Experts
Book Free Consultation
राखी की सजावट के लिए अपने स्थान पर ताजे फूल लगाएं (छवि स्रोत: पिक्साबे )

ताजे, सुगंधित फूल मूड को तुरंत बेहतर कर देते हैं क्योंकि वे इंद्रियों के लिए एक उपचार हैं। वातावरण को उनकी विशिष्ट सुगंध से भरने के लिए उनमें से कुछ को घर ले आएं। गुलाब, कारनेशन, ट्यूलिप, लिली, और डैफोडील्स - चुनने के लिए बहुत सारे रंग-बिरंगे फूल हैं। अपने भाई-बहनों से प्यार करने वालों के लिए जाना एक अच्छा विचार है। इसके अलावा, उन्हें रखने के लिए सुंदर फूलों के गुलदस्ते भी देखें। आप इन्हें अपनी डाइनिंग टेबल , सेंटर टेबल, खिड़की, किचन काउंटर और अपने घर के विभिन्न स्थानों पर रख सकते हैं।

जरूर पढ़ें‚

घर पर राखी-सजावट के लिए पारंपरिक रूप से डिज़ाइन किए गए रंगीन-कुशनजीवंत पारंपरिक कुशन के साथ अपनी राखी की सजावट को अगले स्तर पर ले जाएं (छवि स्रोत: पिक्साबे )

सादे या आधुनिक दिखने वाले कुशन कवर को ऊपर दिखाए गए पारंपरिक डिज़ाइन वाले कुशन कवर से बदलें। आख़िरकार, यह पारंपरिक भारतीय पोशाक पहनने का दिन है। जब आप अपने लिए सुंदर भारतीय परिधानों की तलाश में हों, तो ऐसे पारंपरिक कुशन कवर, चादरें और गलीचों की खरीदारी करना न भूलें। ये सरल लेकिन जीवंत जोड़ शीर्ष राखी सजावट विचारों में से एक हैं जो आपके घर के माहौल को तुरंत बदल सकते हैं।

राखी की सजावट के लिए खूबसूरती से डिज़ाइन किए गए टी-लाइट-होल्डर
Loved this design?
Get best prices from interior design experts
Get Quote
टी लाइट होल्डर राखी की सजावट के लिए उत्कृष्ट वस्तुएं हैं (छवि स्रोत: पिक्साबे )

टीलाइट होल्डर एक गर्म, आरामदायक और सुंदर राखी सजावट बनाते हैं। यदि आपका लिविंग रूम कम रोशनी वाली सेटिंग में है तो ये विशेष रूप से एक अच्छा विकल्प हैं। उनमें से कुछ को अपने घर के विभिन्न कोनों में रखें। गर्मजोशी भरा और स्वागत योग्य माहौल बनाने के लिए आप प्रवेश द्वार पर एक या दो भी रख सकते हैं। इसी तरह, आप ऑयल डिफ्यूज़र भी चुन सकते हैं। वे न केवल अच्छे दिखते हैं, बल्कि जगह को मनमोहक सुगंध से भी भर देते हैं। ऐसा आवश्यक तेल चुनें जिसकी खुशबू अच्छी हो और जिसमें अद्भुत उपचार गुण हों। यहां एक अन्य विकल्प नमक का दीपक हो सकता है। ये बाजार में भी कई प्रकार में उपलब्ध हैं।

हालाँकि, इन वस्तुओं को रखते समय आपको सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए। यदि आपके आसपास बच्चे हैं तो आप इन सजावटी वस्तुओं को ऊंचे मंच पर रख सकते हैं।

राखी की सजावट के लिए एक शाही महिला की पारंपरिक पेंटिंगपारंपरिक चित्रों के साथ अपनी राखी की सजावट पूरी करें (छवि स्रोत:विकिमीडिया )

पारंपरिक पेंटिंग उत्सव के माहौल को बढ़ाती हैं और राखी सजावट के सर्वोत्तम विचारों में से एक हैं। हमारा देश अपनी खूबसूरत पेंटिंग्स और मूर्तियों के लिए मशहूर है। आपको बाजार के साथ-साथ ऑनलाइन भी ऐसी वस्तुओं की एक विस्तृत विविधता दिखाई देगी। इनमें से सबसे बेहतरीन में से एक है मधुबनी पेंटिंग। अपने लिविंग रूम, बालकनी या प्रवेश द्वार पर कुछ छोटी पेंटिंग या दीवारों में से एक पर एक बड़ी पेंटिंग लटकाएं। वैकल्पिक रूप से, आप कलमकारी पेंटिंग, वर्ली कला, पट्टचित्र कला और थांगका पेंटिंग का विकल्प चुन सकते हैं या उन्हें मिला सकते हैं।

पारंपरिक-और-रंग-बिरंगी-मूर्तियाँ-जो-रोमांचक-राखी-सजावट-विचारों को बनाती हैं
Explore more designs
Talk to our Interior Design Experts
Book Free Consultation
अपनी राखी की सजावट में पारंपरिक हस्तशिल्प वस्तुओं को जोड़ें (छवि स्रोत: पिक्साहाइव )

ऐसी बहुत सी हस्तशिल्प वस्तुएं हैं जिनकी पारंपरिक अपील है और जो राखी की सजावट के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं। ऐसे कुछ टुकड़े चुनें और उन्हें अपने शोकेस, फ्लोटिंग अलमारियों, सेंटर टेबल, या जहां भी वे अच्छे लगते हैं, वहां रखें। आप छोटे हाथी, मोर या कछुए जैसी सजावटी वस्तुएं भी खरीद सकते हैं। ये वस्तुएं वास्तु शास्त्र के अनुसार अच्छी मानी जाती हैं। वे सौभाग्य और समृद्धि लाते हैं।

राखी की सजावट के लिए कांच के कटोरे में रंग-बिरंगी मोमबत्तियाँसुंदर तैरती मोमबत्तियों के साथ अपनी राखी की सजावट में कुछ चमक जोड़ें (छवि स्रोत: पिक्सनिओ )

फ्लोटिंग मोमबत्तियाँ आपके स्थान को और अधिक जीवंत बना सकती हैं और उत्सव के मूड को बढ़ा सकती हैं। हममें से अधिकांश लोग दिवाली पर फूलों की पंखुड़ियों और सुंदर तैरती मोमबत्तियों से भरा पानी का एक बड़ा कटोरा रखते हैं। लेकिन इस खूबसूरत सजावटी विचार को केवल एक त्यौहार तक ही सीमित क्यों रखें?

इस राखी उन खूबसूरत कांच के कटोरे को खोलें और उन्हें गुलाब और गेंदे की पंखुड़ियों से भरें। इसमें खूबसूरती से डिजाइन की गई फ्लोटिंग मोमबत्तियां जोड़ें और जब आपके मेहमानों के आने का समय हो तो उन्हें जलाएं। यदि आप कटोरा फर्श पर रखना चुनते हैं तो बस अपने पालतू जानवरों और बच्चों पर नज़र रखें। यदि इसे प्रबंधित करना मुश्किल लगता है, तो आप अपने माहौल को बेहतर बनाने के लिए शानदार मोमबत्ती धारकों में सुगंधित मोमबत्तियाँ रख सकते हैं। जब इन दो राखी सजावट विचारों की बात आती है तो विविधता की कोई कमी नहीं है। विभिन्न रंगों और डिज़ाइनों में सुगंधित मोमबत्तियाँ और उनकी अपील से मेल खाने वाले धारकों की तलाश करें। आप उन्हें अपनी डाइनिंग टेबल पर या ऐसे स्थानों पर रख सकते हैं जो आपके बच्चों की पहुंच से बाहर हैं लेकिन फिर भी स्पष्ट रूप से दिखाई देते हैं।

9. राखी की सजावट के लिए अपनी बालकनी में रंग और पैटर्न जोड़ें

राखी की सजावट के लिए अपनी बालकनी डिज़ाइन करें
Loved this design?
Get best prices from interior design experts
Get Quote

अपने भाई-बहनों के साथ कुछ खूबसूरत समय बिताने के लिए अपनी बालकनी को सुंदर रंगों और पैटर्न से सजाएँ (स्रोत: Pinterest)

राखी की सजावट के लिए अपने घर को सुशोभित करते समय, आपको अपने सुंदर आउटडोर को नहीं भूलना चाहिए। इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा सकता कि हमारे पास अपने दादा-दादी के घर के आँगन में अपने चचेरे भाइयों के साथ खेलने की खूबसूरत यादें हैं। इस रक्षाबंधन अपने भाई के साथ अपनी बालकनी में आराम से बैठकर अपने बचपन की उन यादों को ताजा करें। अपनी बालकनी में रंगीन, पैटर्न वाले कुशन, पाउफ और एक पूरक गलीचे के साथ अपनी दादी के आंगन को फिर से बनाएं। एक सजावट प्राप्त करने के लिए कुछ ताजे और चमकीले पौधे और दीवार पर लटकने वाले पर्दे और सुंदर परी रोशनी की परतें शामिल करें जो आपको समय में वापस ले जाती हैं और अपने बचपन को याद करते हुए अपने भाई के साथ कुछ खूबसूरत पलों का आनंद लेती हैं।

हिंदू परंपरा के अनुसार राखी की सजावट और इसकी प्रासंगिकता

हिंदू परंपरा में त्योहारों के मौसम में घर की साफ-सफाई और सजावट को बहुत महत्व दिया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि साफ, स्वच्छ और अच्छी तरह से सजाया गया घर सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है और शांति, समृद्धि और प्रचुरता का मार्ग प्रशस्त करता है।

यह भी कहा जाता है कि राखी के अवसर पर घर को ताजे फूलों, दीयों और रंगोली से सजाने से माहौल सकारात्मकता से भर जाता है और सभी का मन अच्छा रहता है। भारत के कुछ हिस्सों में इस विशेष अवसर पर प्रवेश द्वार पर हल्दी से स्वस्तिक बनाने की परंपरा है। यह सौभाग्य लाने के लिए जाना जाता है।

राखी की सजावट की वस्तुएं भी अच्छे उपहार बन सकती हैं

यदि आप अपने भाई-बहन के घर जा रहे हैं, तो आप उन्हें त्योहार को मीठा बनाने के लिए राखी की सजावट का सामान उपहार में दे सकते हैं। कुछ सजावटी वस्तुएं जो शानदार राखी उपहार विचारों को बनाती हैं उनमें एक सुंदर पारंपरिक पेंटिंग, टीलाइट होल्डर का एक सेट और हस्तनिर्मित शोपीस शामिल हैं।

निःसंदेह, ताजे फूलों के गुलदस्ते के आकर्षण को कोई भी चीज़ मात नहीं दे सकती। हालाँकि, हमारा सुझाव है कि आप अपने भाई-बहनों को विशेष महसूस कराने के लिए इन वस्तुओं के साथ-साथ कुछ और व्यक्तिगत उपहार भी दें। एक जातीय पोशाक, आभूषण का एक टुकड़ा, एक घड़ी, उनकी पसंदीदा मिठाइयों का एक डिब्बा, एक कॉफी मग या एक विशेष संदेश वाला कुशन कुछ लोकप्रिय राखी उपहार देने वाली वस्तुएं हैं।

निष्कर्ष

संक्षेप में, रंग-बिरंगी रंगोली डिज़ाइन बनाना, चमकदार दीवार पर लटकने वाले पर्दे और पारंपरिक पेंटिंग लटकाना, टी लाइट होल्डर, ऑयल डिफ्यूज़र, पारंपरिक रूप से डिजाइन किए गए कुशन और चादरें, ताजे फूल और हस्तशिल्प वस्तुएं रखना कुछ खूबसूरत राखी सजावट विचारों में से हैं जिन्हें आप स्वागत के लिए शामिल कर सकते हैं। इस विशेष दिन पर आपके मेहमान।

Post a Comment

Previous Post Next Post