टीवी देखते समय अपने सोफ़े पर योगाभ्यास करने की उत्तम मार्गदर्शिका

 व्यायाम और योग जैसी नियमित शारीरिक गतिविधियों से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को कई लाभ होते हैं। विशेषज्ञ नियमित रूप से योग का अभ्यास करने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह सभी उम्र के व्यक्तियों के लिए विभिन्न शारीरिक और मानसिक समस्याओं को प्रभावी ढंग से संबोधित कर सकता है। योग बीमारियों को रोकने और कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन आज की व्यस्त जीवनशैली में लोग अक्सर व्यायाम और योग के लिए समय निकालने में संघर्ष करते हैं। हालाँकि, कुछ योग मुद्राएँ ऐसी हैं जिन्हें कभी भी और कहीं भी किया जा सकता है, यहाँ तक कि कुर्सी पर या सोफे पर बैठकर भी। ये आसन न केवल वजन घटाने में सहायता करते हैं बल्कि सर्वाइकल समस्याओं और अन्य बीमारियों से भी राहत दिलाते हैं। यहां कुछ बैठे हुए योग आसन दिए गए हैं जिनका अभ्यास किया जा सकता है।



वीरभद्रासन कुर्सी मुद्रा

वीरभद्रासन चेयर पोज को कुर्सी पर बैठकर किया जा सकता है। अपनी दाहिनी जांघ को कुर्सी पर रखकर और अपने बाएं पैर को पीछे की ओर फैलाकर शुरुआत करें। अपने बाएं पैर के तलवे को फर्श पर सपाट रखें और अपनी छाती को आगे की ओर झुकाएं। श्वास लें और दोनों हाथों को एक साथ जोड़ते हुए ऊपर उठाएं। सामान्य स्थिति में लौटने से पहले कुछ सेकंड के लिए इस मुद्रा में रहें।



मार्जोरी-बिटलासन
इस एक्सरसाइज को करने के लिए एक कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं और अपना हाथ अपने घुटने या जांघ पर रखें। एक बड़ी सांस अंदर लें और अपनी छाती को बाहर की ओर धकेलें। फिर, धीरे-धीरे सांस छोड़ें और अपने कंधों को पीछे ले जाते हुए अपनी पीठ को झुकाएं। साथ ही अपनी पीठ को कुर्सी के पीछे की ओर ले जाकर गोल करें। अपनी ठुड्डी को अंदर खींचें और अपने कंधों और सिर को आगे की ओर ले जाएं। व्यायाम करते समय बड़ी सांस लें और छोड़ें।


गरुड़ासन चेयर
आप कुर्सी या सोफे पर बैठकर पक्षी होने का नाटक कर सकते हैं। एक पैर को दूसरे पैर के ऊपर चढ़ाकर शुरुआत करें और इसे अपनी बांह के चारों ओर लपेटकर अपने विपरीत हाथ को छूने का प्रयास करें। फिर अपने दोनों हाथों को ऊपर उठाएं और अपने कंधों को अपने कानों से दूर ले जाने की कोशिश करें। तीन से पांच सांसों तक इसी स्थिति में रहें।


Note : - यह लेख योग विशेषज्ञों की मदद से लिखा गया है। अगर आप योग आसन करने का सही तरीका जानना चाहते हैं तो किसी योग शिक्षक से बात कर सकते हैं। इस लेख में दी गई जानकारी डॉक्टरों, विशेषज्ञों और स्कूलों द्वारा कही गई बातों पर आधारित है। पेशेवर पत्रकारों द्वारा तथ्यों और सूचनाओं की जाँच की गई है। यह लेख आपको सीखने और जागरूक रहने में मदद करने के लिए है। yourtodaylife लेख में दी गई जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है। यदि आप लेख में उल्लिखित किसी विशिष्ट बीमारी के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें।










Post a Comment

Previous Post Next Post