Health Tips: अगर आप लंबी उम्र जीना चाहते हैं तो आपको अपने जीवन जीने के तरीके में ये चार बदलाव करने चाहिए।

 वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि लोग अब पहले जैसी उम्र नहीं जी पा रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग अधिक बार बीमार हो रहे हैं और हमारे आस-पास की चीजें हमारे स्वास्थ्य के लिए समस्याएं पैदा कर रही हैं। कुछ बीमारियाँ तेजी से फैल रही हैं और कम उम्र में लोगों को प्रभावित कर रही हैं। डॉक्टरों का कहना है कि अगर हमें लंबे समय तक जीना है तो हमें अपनी रोजमर्रा की आदतों में कुछ बदलाव करने होंगे। ये बदलाव न सिर्फ हमें स्वस्थ रखेंगे, बल्कि हमें लंबी उम्र तक जीने में भी मदद करेंगे।


डॉक्टरों और वैज्ञानिकों का कहना है कि स्वस्थ भोजन न खाने और अपने शरीर को पर्याप्त रूप से न हिलाने से हम कम जीवन जी सकते हैं। दुनिया भर के लोग ऐसा होते हुए देख रहे हैं। इसलिए, जब हम युवा होते हैं, तब से स्वस्थ रहने और लंबे समय तक जीने के लिए हर किसी के लिए अच्छा खाना और सक्रिय रहना महत्वपूर्ण है।


हमें बताएं कि हम कौन सी आदतें या विकल्प अपनाकर लंबा और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।




कैलोरी की मात्रा का रखें ध्यान

यह सुनिश्चित करें कि आप खाने और पीने की मात्रा पर ध्यान दें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप बहुत अधिक नहीं खा रहे हैं।


हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सही मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन करना वास्तव में महत्वपूर्ण है। बहुत अधिक कैलोरी खाने से समस्या हो सकती है। जानवरों पर किए गए कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कम कैलोरी खाने से आपको लंबे समय तक जीने में मदद मिल सकती है। यह आपको वजन और पेट की चर्बी कम करने में भी मदद कर सकता है।





आहार में नट्स को जरूर करें शामिल

डॉक्टरों का कहना है कि हर किसी के लिए हर दिन नट्स खाना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे वास्तव में आपके लिए अच्छे हैं। नट्स में बहुत सारे विटामिन और खनिज होते हैं जो आपके शरीर को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। उनमें एंटीऑक्सीडेंट नामक विशेष चीजें भी होती हैं जो वास्तव में आपके लिए अच्छी होती हैं। नट्स खाने से आप लंबे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं।





शरीर को नींद नहीं, आराम दें

आप कब सोने जाते हैं यह इस पर निर्भर करता है कि आप अपना जीवन कैसे जीते हैं, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको कितनी नींद की जरूरत है। कुछ लोग कहते हैं कि आपको हर दिन आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए। लेकिन आपके शरीर को वास्तव में आराम की ज़रूरत है। यदि आप पूरे दिन अपने शरीर को आराम देते हैं, जैसे कि अपने काम और व्यायाम के माध्यम से, तो आपको रात में उतनी नींद की आवश्यकता नहीं होगी। कुछ लोग तनाव और चिंता के साथ हर काम करने की कोशिश करते हैं, यहां तक ​​कि जब वे पार्क में घूम रहे होते हैं। लेकिन इस प्रकार का व्यायाम वास्तव में हानिकारक हो सकता है क्योंकि आप हर चीज़ को लड़ाई की तरह मान रहे हैं। इसके बजाय, क्यों न आराम से टहलें या टहलें और इसे करने में आनंद लें?







आपके शरीर को कितनी नींद की जरूरत है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना शारीरिक काम करते हैं। ठीक उसी तरह जब आपके पास बहुत सारा काम होता है तो आप अधिक खाते हैं, उसी तरह जब आपके शरीर को व्यस्त होना पड़ता है तो उसे अधिक नींद की आवश्यकता होती है। यह ऐसा है जैसे आपका शरीर जानता है कि उसे कब पर्याप्त आराम मिला है और वह स्वाभाविक रूप से जाग जाएगा। आपके शरीर के लिए अलार्म घड़ी पर निर्भर रहने के बजाय अपने आप जागना बेहतर है।

धूम्रपान और शराब को कहें न

धूम्रपान और शराब पीने से आप बीमार हो सकते हैं और यहां तक ​​कि आप जल्दी मर भी सकते हैं। जो लोग बहुत अधिक धूम्रपान करते हैं वे धूम्रपान न करने वाले लोगों की तुलना में 10 साल कम जीवित रह सकते हैं। शराब पीने से आपको घातक बीमारियाँ भी हो सकती हैं जिससे आप जल्दी मर सकते हैं। लेकिन यदि आप 35 वर्ष की आयु से पहले धूम्रपान करना बंद कर दें, तो आप अधिक समय तक जीवित रह सकते हैं, 8.5 वर्ष तक!






Post a Comment

Previous Post Next Post