Lungs Health: फेफड़े रहेंगे स्वस्थ और मजबूत, दूर होंगी सांस की बीमारियां, जानिए इसका सबसे आसान उपाय

 स्वस्थ रहने के लिए हमारे शरीर को ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है और हमारे फेफड़े उस ऑक्सीजन को प्राप्त करने में हमारी मदद करते हैं। लेकिन हाल ही में, जिस तरह से हम रहते हैं, जिस वातावरण में हम रहते हैं और जो भोजन हम खाते हैं, उसके कारण लोगों के फेफड़ों में अधिक समस्याएं हो रही हैं।

वैज्ञानिकों ने पाया कि कोरोना बीमारी की वजह से शरीर के इस अंग में कई बुरी चीजें हुईं। इसे मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए सभी को कड़ी मेहनत करने की जरूरत है।

वैज्ञानिकों ने यह पता लगाने के लिए अध्ययन किया है कि हमारे फेफड़ों को कैसे स्वस्थ रखा जाए। उन्होंने पाया कि ब्रोकोली और केल जैसी कुछ सब्जियाँ खाने से वास्तव में मदद मिल सकती है! इन सब्जियों के अंदर विशेष सामग्री होती है जो हमारे फेफड़ों में बीमार होने की संभावना को कम कर सकती है।





फेफड़ों को स्वस्थ रखेंगी कुछ सब्जियां

कुछ सब्जियां खाने से आपके फेफड़े स्वस्थ रह सकते हैं और आपके बीमार होने की संभावना कम हो सकती है।

लंदन में वैज्ञानिकों ने पाया कि हरी सब्जियों में मौजूद कुछ चीजें आपके पेट और फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती हैं।

क्रूसिफेरस फैमिली वाली सब्जियां काफी लाभकारी

जब हम पत्तागोभी या फूलगोभी जैसी सब्जियां खाते हैं, तो वे हमारे शरीर में एरिल हाइड्रोकार्बन रिसेप्टर (एएचआर) नामक एक विशेष प्रोटीन से बात करते हैं जो हमारे फेफड़ों में रहता है। यह प्रोटीन यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि हमारे फेफड़े स्वस्थ रहें, जो हमारे शरीर के बाकी हिस्सों को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है और हमें बीमार होने से बचाता है।

अध्ययन में क्या पता चला?

वैज्ञानिकों ने एक प्रयोग किया जहां उन्होंने चूहों को फ्लू से बीमार कर दिया। उन्होंने पाया कि जिन चूहों ने एक विशेष प्रकार के यौगिक वाली बहुत सारी सब्जियां खाईं, उनके फेफड़ों को कोई नुकसान नहीं हुआ। एएचआर नामक एक विशेष प्रोटीन ने फेफड़ों को अवरुद्ध होने से रोकने में मदद की और संक्रमण को रोकने में मदद की।

यह अध्ययन वास्तव में महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें यह समझने में मदद करता है कि वायरस से बीमार होने के बाद हम अपने फेफड़ों को कैसे स्वस्थ रख सकते हैं।

क्या कहते हैं शोधकर्ता?

सब्जियां खाने से हमारे फेफड़े स्वस्थ रहते हैं और बीमारियों से बचा जा सकता है। यह उन लोगों की भी मदद कर सकता है जिन्हें वेंटिलेटर नामक मशीनों पर सांस लेने में मदद की ज़रूरत होती है। यदि आप स्वस्थ भोजन नहीं खाते हैं, तो आप ऐसी बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं जिनसे आपका शरीर सूज जाता है। यह अध्ययन कहता है कि बीमार होने से पहले स्वस्थ रहना और बीमार होने पर स्वस्थ चीजें करना महत्वपूर्ण है।

Post a Comment

Previous Post Next Post